मॉडलिंग की दुनिया में जबरदस्त छा रही सब्यसाची की ये प्लस साइज मॉडल

0
92

मोटापा एक इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन है। खासतौर पर महिलाओं की अगर बात की जाए तो ये उनके लिए ना सिर्फ एक शारीरिक बल्कि मानसिक परेशानी भी है। इस बात से हम और आप अच्छे से वाकिफ हैं कि सोसायटी में मोटी लड़कियों को कितनी तौहीन और हीन भावना का शिकार होना पड़ता है। शरीर में जैसे जैसे कपड़े कसते जाते है इनके आत्मविश्वास में कमी आती जाती है।

Crichunt

इसके इतर फैशन की दुनिया में एक नई मुहिम देखने को मिल रही है। जिसका ताजातरीन उदाहरण बॉलीवुड के जाने माने डिजाइनर सब्यसाची के ब्राइडल कलेक्शन में देखने को मिला। हालिया सब्यसाची ने ब्राइडल कलेक्शन की रेंज निकाली है जिसमें इस प्लस साइज मॉडल ने सभी का ध्यान खींच लिया। ये भले ही भारत के लिए नया हो मगर विदेशों में प्लस साइज मॉडलिंग आम बात है।

Crichunt

वो दिन लद गए जब फैशन का पैमाना, पतली और छरहरी काया तक ही सीमित था। इस धारणा को बदलने में भारतीय डिजाइनर भी आगे आए हैं। डिजाइनर रीना ढाका भी इस लिस्ट में शामिल हैं। जिन्होंने खासतौर पर कुछ समय पहले ही मुंबई में एक फैशन शो रखा। इस फैशन शो की खास बात यह थी कि इस शो में प्लस साइज मॉडल्स का जलवा देखने को मिला। जिसका मकसद मोटी महिलाओं को अपने शरीर को लेकर पॉजिटिव सोच रखनी थी।

मॉडलिंग की दुनिया में प्लस साइज मॉडल्स मोटी महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ाने का काम भी कर रही हैं। जब कपड़े पहनने का अधिकार सभी को है फिर फैशन की दुनिया में मॉडल का पैमाना सिर्फ पतली महिलाओं तक ही सीमित क्यूं? ये बात भले ही फैशन जगत ने देर से समझी हो कि मॉडल्स भी आम महिलाओं की तरह ही लगनी चाहिए।

Crichunt

ताकि मोटी महिलाएं फैशनेबल कपड़े पहनने के प्रति आकर्षित हों। यही वजह है कि फैशन की दुनिया ने अपने दरवाजे प्लस साइज मॉडल्स के लिए खोल दिए हैं। प्लस साइज मॉडल्स ना सिर्फ मोटी लड़कियों के लिए प्रेरणा है बल्कि हैशटैग लवमायसैल्फ यानि बॉडी कैसी भी हो खुद से प्यार करने का सलीका सीखा रहीं हैं।

फैशन की दुनिया में ये बड़ा बदलाव किसी अभियान से कम नहीं है। जो सिर्फ मोटी महिलाओं के लिए चलाया जा रहा है। जो जीरो साइज की कल्पना से परे हकीकत को बयां कर रहा है। ये बेशक एक मुहिम ही है जो लड़कियों को अपने शरीर को लेकर सकारात्मक रहना सीखा रही है।

Leave a Reply